आरबीआई का बड़ा धमाका! RBI UPI New Limit

RBI UPI New Limit: भारत एक ऐसा देश है जिसमें UPI ID जैसे फॉस्ट पेमेंट का ऑप्शन दिया गया है यूपीआई के माध्यम से हम मात्र कुछ ही सेकंड में पेमेंट को रिसीव कर सकते हैं और भेज सकते हैं UPI के माध्यम से हम किसी भी दूकान पे शॉपिंग करके तुंरत पेमेंट कर देते हैं. अगर किसी रिश्तेदार या दोस्तों को पेमेंट करना होता है तो UPI के माध्यम से हम बहुत ही फास्ट पेमेंट कर लेते है UPI से पेमेंट करने के लिए बहुत बड़ा बदलाव हुआ है ।

UPI ID आज सबके जीवन में जरूरी हो गया है क्योंकि यूपीआई से पेमेंट करने का बहुत बढ़िया तरीका है. आज के समय में आरबीआई ने बहुत बड़ा बदलाव कर दिया है. पहले हम किसी भी पेमेंट को करते समय मैक्सिमम 1 लाख का पेमेंट कर सकते हैं इस पर आरबीआई ने का यह बहुत बड़ा फैसला लिया है जो लोगों की दैनिक जीवन में मदद आ सकता है ।

RBI UPI New Limit बढ़ी हैं

इस समय बहुत बड़ा बदलाव आरबीआई ने किया है पहले हम 1 लाख का पेमेंट कर सकते थे लेकिन इसको अभी बढ़ा दिया गया है, अब हम एक दिन में हम मैक्सिमम 5 लाख का पेमेंट कर सकते थे लेकिन अगर आप Loan Bill, Credit Card Bill, Mutual fund जैसे पेमेंट कर रहें है तो हम 2 लाख रुपए तक का पेमेंट कर सकते है RBI कि इस बड़े फैसले से बहुत लोगों की हेल्प हो सकती है . भारत सरकार चाहती है कि लोगों की ज्यादा से ज्यादा हेल्प हो और लोग ज्यादा ऑनलाइन पर शिफ्ट हो जाए ।

हॉस्पिटल और शिक्षा संस्थानों में कर सकते है ज्यादा पेमेंट 

शिक्षा और हॉस्पिटल के मामले में आरबीआई ने बहुत बड़ा फैसला लिया है आरबीआई द्वारा लिए गए फैसले पर इसमें बहुत बड़ा बदलाव हुआ है शिक्षा और हॉस्पिटल जैसे संस्थानों में हम 5 लाख से अधिक का भी पेमेंट कर सकते हैं क्योंकि कई संस्थानों पर लेट पेमेंट करते समय पेशेंट का इलाज नहीं हो पता है। यही कारण है कि कोई कॉलेज में पेमेंट न करने पर लेट स्टूडेंट का एडमिशन होता है इसलिए आरबीआई गवर्नर ने इस पर बहुत बड़ा फैसला लिया है ।

5.40 फीसदी रहेगी महंगाई दर

आरबीआई ने 2023 के डाटा के अनुसार 5:40 फीसदी महंगाई थी लेकिन इस समय खाने पीने वाले सामान में बहुत ज्यादा बढ़ोतरी देखने को मिल गई है इसमें सबसे ज्यादा कच्चे तेलों में बढ़ोतरी देखने को मिली है . आरबीआई ने इस मामलों पर कहा है कि इसका मुख्य कारण खाद्य पदार्थ की सप्लाई पर डिपेंड करता है । 2023 की अपेक्षा 2024 में यह बड़कर 5.60 फीसदी हो जाएगा जिससे गरीब लोगों को बहुत ही ज्यादा दिक्कत हो सकता है।

भारत सरकार चाहती है कि यूपीआई के माध्यम से लोग ज्यादा से ज्यादा पेमेंट करें जिससे उनको बैंक में जाना ना पड़े क्योंकि ऐसा करने से काला धन की समाप्ति धीरे-धीरे खत्म होने लगेगी हमारे देश में काला धन बहुत ही बड़ी समस्या है जो लोगों को दैनिक जीवन में गरीब बनती है। इंडिया रिपोर्ट में आप कई बार सुनते होंगे कि कई लोग ब्लैकमनी रखकर भारत के आर्थिक स्थिति को खराब करते हैं ऐसा करने से सभी लोग ऑनलाइन पेमेंट करने लगेंगे जिससे ब्लैक मनी जैसे समस्या से बच सकते है ।

1 thought on “आरबीआई का बड़ा धमाका! RBI UPI New Limit”

Leave a comment